अपनी वेबसाइट को कैसे इंडेक्स किया जाए Google

अपनी वेबसाइट को Google खोज इंजन पर ढूंढना आसान बनाने के लिए, आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी वेबसाइट पहले से ही Google इंडेक्स में है?


गूगल इंडेक्स क्या है?

Google इंडेक्स एक Google डेटाबेस है जिसमें किसी वेबसाइट की विभिन्न जानकारी और पृष्ठ होते हैं. उस डेटाबेस से, Google उपयोगकर्ताओं को विभिन्न खोज परिणाम दिखा सकता है।


वेबसाइट की जानकारी और पृष्ठों को Google द्वारा क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग प्रक्रिया से प्राप्त किया जाता है। क्रॉलिंग विभिन्न वेबसाइट पृष्ठों को "खोजने" की प्रक्रिया है, जबकि इंडेक्सिंग खोज परिणामों में प्रदर्शित होने के लिए प्रत्येक वेबसाइट पेज को डेटाबेस में "बचत" करने की प्रक्रिया है।


यह देखने के लिए कि आपकी वेबसाइट पहले से ही Google इंडेक्स में लॉग इन कर रही है, आप "साइट:domain.com" खोज सकते हैं.


1. अपनी वेबसाइट को Google खोज कंसोल में जोड़ें


आपको जो पहला कदम उठाना है वह अपनी वेबसाइट को Google सर्च कंसोल में जोड़ें। Google खोज कंसोल वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी के लिए एक उपयोगी Google टूल है.


इन उपकरणों के माध्यम से आप सबसे लोकप्रिय पृष्ठों (आगंतुकों के लिए सबसे सुलभ) की पहचान कर सकते हैं, अपने व्यवसाय के लिए लोकप्रिय कीवर्ड जान सकते हैं या वेबसाइट पर सामग्री का मूल्यांकन कर सकते हैं।


इंडेक्सिंग प्रक्रिया में Google सर्च कंसोल का सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह है कि आप देख सकते हैं कि Google कितनी बार आपकी वेबसाइट को क्रॉल करता है और इंडेक्सिंग त्रुटियों का पता लगा सकता है जो खोज परिणामों में वेबसाइटों की रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं।


2. इंडेक्सिंग एरर को ठीक करें


जैसा कि बिंदु संख्या 1 (अपनी वेबसाइट को Google खोज कंसोल में जोड़ें) में बताया गया है, आप Google खोज कंसोल के माध्यम से अनुक्रमण त्रुटियों का पता लगा सकते हैं जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को प्रभावित करते हैं।


यह जानने के बाद कि वेबसाइट पर कोई त्रुटि है, आपको इंडेक्सिंग त्रुटि को ठीक करना होगा। यहां सबसे अधिक पाई जाने वाली त्रुटियों में से कुछ हैं:

404 त्रुटि

404 त्रुटि एक त्रुटि है जो तब होती है जब Google क्रॉल करता है तो वेबसाइट पेज 404 त्रुटि होती है।

सॉफ्ट 404 त्रुटि

एरर 404 एरर यानी जो एरर होता है गूगल क्रॉलिंग में पेज 404 एरर भी मिलता है, लेकिन पेज कोड पर स्टेटस ब्राउजर को मैसेज 200 (सक्सेस) भेजता है।

सर्वर त्रुटि

सर्वर त्रुटि एक त्रुटि है जो इंगित करती है कि आपका सर्वर एक समय का सामना कर रहा है (जवाब देने में असमर्थ)।


पालन नहीं किया गया

इसका पालन नहीं किया गया एक त्रुटि है जो तब होती है जब Google वेबसाइट पर सामग्री के प्रकार जैसे आईएफरम, फ्लैश या जावास्क्रिप्ट को नहीं समझ सकता है।

ऊपर दी गई त्रुटि को हल करने के लिए, यहां बताया गया है कि कैसे:

404 त्रुटि


404 त्रुटियों को हल करने के लिए, निम्नलिखित करें:

  • यूआरएल राइटिंग पर ध्यान दें।
  • पृष्ठ को फिर से लोड या ताज़ा करें।
  • अपने ब्राउज़र के कैश और इतिहास को साफ़ करें।

यदि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस-आधारित है, तो आप पर्मालिंक को रीसेट करने, .htaccess फ़ाइलों को बहाल करने और विषयों और प्लगइन्स को अक्षम करने की कोशिश कर सकते हैं यदि यह अभी भी काम नहीं किया है (अभी भी त्रुटि)।

सर्वर त्रुटि

सर्वर त्रुटियां कई कारणों से होती हैं, जिनमें से एक यह है कि सर्वर समय से बाहर का सामना कर रहा है। यह देखने के लिए Google के रूप में लाओ का उपयोग करें कि पृष्ठ वास्तव में एक त्रुटि है या नहीं। अगर Google से पता चलता है कि पेज अभी भी ठीक से चल रहा है, तो आप त्रुटि को अनदेखा कर सकते हैं.


3. एक्सएमएल और एचटीएमएल साइटमैप बनाएं

गूगल के लिए अपनी वेबसाइट की सामग्री को समझना आसान बनाने के लिए, आपको एक्सएमएल साइटमैप बनाना होगा। एक्सएमएल साइटमैप वेबसाइट को खोजने के लिए आसान बनाने के लिए सर्च इंजन को संबोधित वेबसाइट पृष्ठों की एक सूची है।


यदि एक्सएमएल साइटमैप खोज इंजन के लिए है, तो HTML साइटमैप आपकी वेबसाइट आगंतुकों के लिए वेबसाइट पृष्ठों की एक सूची है।


साइटमैप बनाने के लिए, आप अपनी वेबसाइट साइटमैप को Google सर्च कंसोल में पंजीकृत कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे:

  1. गूगल सर्च कंसोल होमपेज पर जाएं।
  2. "साइटमैप्स" मेनू का चयन करें।
  3. फ़ाइल "sitemaps.xml" जोड़ें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  4. यदि सफल होता है, तो साइटमैप्स की सूची में "सफलता" की स्थिति दिखाई देगी। यदि यह काम नहीं किया है, तो आप प्रक्रिया सफल होने तक इंतजार कर सकते हैं ।


4. रोबोट बनाएं।

Robot.txt एक फ़ाइल है जो उन पृष्ठों के बारे में खोज इंजनों को सूचित करने का कार्य करती है जिन्हें इंडेक्स या इंडेक्स में अनावश्यक पृष्ठों की आवश्यकता होती है।


उदाहरण के लिए, डुप्लिकेट कंटेंट पेजों को गूगल इंडेक्स पर जाने की जरूरत नहीं होनी चाहिए, क्योंकि यह गूगल डिइंडेक्स बना सकता है, यहां तक कि आपकी वेबसाइट को इंडेक्स से भी निकाल सकता है ।


5. कंटेंट अपडेट

यहां तक कि अगर आपकी वेबसाइट को Google द्वारा अनुक्रमित नहीं किया गया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप सामग्री प्रकाशित नहीं कर सकते हैं। नियमित रूप से अपडेट (प्रकाशन) सामग्री आपकी वेबसाइट को Google इंडेक्स में साइन इन करने में तेजी से मदद कर सकती है.


लेकिन नियमित रूप से सामग्री प्रकाशित करना पर्याप्त नहीं है, आपको Google को अपनी वेबसाइट को अक्सर क्रॉल करने के लिए गुणवत्ता सामग्री बनानी होगी।


आपके द्वारा बनाए गए सामग्री विषयों को आपकी वेबसाइट के आला से भी मिलान करना चाहिए, साथ ही अप-टू-डेट जानकारी प्रदान करनी चाहिए। और यह अच्छा होगा यदि आपने एक वेबसाइट पर एक ब्लॉग प्रदान किया है जिसमें वेबसाइट आगंतुकों को लाभ पहुंचाने वाले लेख शामिल हैं।


गुणवत्ता सामग्री बनाने के लिए, यहां सुझाव दिए गए हैं:

  • सामग्री बनाने से पहले किसी सामग्री विषय को निर्दिष्ट करें.
  • सही कीवर्ड का इस्तेमाल करें।
  • दिलचस्प खिताब बनाएं।
  • आकर्षक सामग्री बनाएं जो एक नया परिप्रेक्ष्य, एक ज्ञान, कुछ ऐसा प्रदान करती है जो पाठकों को लाभ और प्रेरित करती है)।
  • एक संबंधित लिंक दर्ज करें (एक सामग्री को दूसरे से जोड़ना जो आपस में जुड़ा हुआ है)।
  • मैं किसी सामग्री विषय को कैसे निर्धारित करूं? या सही कीवर्ड का उपयोग कैसे करें? एसईओ अनुकूलन के लिए गुणवत्ता सामग्री लिखने के लिए 5 सुझावों पर पिछले लेख में जवाब खोजें।


6. कंटेंट कैटेगरी बनाएं

यदि आप अपनी वेबसाइट पर बहुत सारी सामग्री बना रहे हैं, तो सामग्री श्रेणी बनाना बेहतर है। श्रेणियां आगंतुकों को आसानी से सामग्री खोजने में मदद करती हैं, साथ ही Google आपकी वेबसाइट को कुशलतापूर्वक (जल्दी) करने में मदद करती हैं।


सामग्री श्रेणियां Google को किसी अन्य पृष्ठ के साथ पेज के संबंधों का विश्लेषण करने में भी मदद करती हैं. Google के लिए ऐसी सामग्री को समझना भी आसान है जो एक समान विषय है.


7. आंतरिक लिंक गुणा करें

एक आंतरिक लिंक एक लिंक है जो एक वेबसाइट में एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर जाता है। आंतरिक लिंक Google को आपकी वेबसाइट पर प्रत्येक पृष्ठ के संबंध को समझने में मदद करते हैं।

आंतरिक लिंक एंकर पाठ से संबंधित हैं। एंकर पाठ में परस्पर लिंक होते हैं, पाठक के लिए मूल्य प्रदान करने वाले शब्दों का उपयोग करते हैं, क्योंकि गलत एंकर टेक्स्ट शब्द एसईओ पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा

गलत लंगर पाठ शब्दों का उपयोग करने के उदाहरण यहां हैं, यह, यह, कि, आदि ।

और ध्यान दें, लापरवाही से आंतरिक लिंक (असंबंधित) न डालें, क्योंकि इसे Google द्वारा "स्पैम" माना जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अपने लेख में आंतरिक लिंक के महत्व को जानें


8. गुणवत्ता बैकलिंक प्राप्त करें

बैकलिंक एक दूसरी वेबसाइट पर पाया जाने वाला लिंक है जो आपकी वेबसाइट की ओर जाता है।


बैकलिंक इंडेक्सिंग में महत्वपूर्ण चीजों में से एक हैं, क्योंकि Google बैकलिंक के माध्यम से वेबसाइट पेज पाता है। इसलिए अगर आपको कई वेबसाइट्स से बहुत सारे क्वालिटी बैकलिंक मिलते हैं तो गूगल आपकी वेबसाइट को आसान पाता है ।


गुणवत्ता बैकलिंक प्राप्त करने के लिए, यहां 5 सुझाव दिए गए हैं:

  • गुणवत्ता सामग्री प्रदान करें।
  • ओपन साइट एक्सप्लोरर, एहरफ्स, राजसी एसईओ, ओपनलिंकप्रोफिलर या एसईओ स्पाई ग्लास टूल का उपयोग करके प्रतियोगी की बैकलिंक रणनीति का पता लगाएं।
  • निर्देशिका वेबसाइट का लाभ उठाएं।
  • मंदिर लिंक की सामग्री बनाएं।
  • और विभिन्न चर्चा मंचों का पालन करें ताकि कई लोगों को आपकी वेबसाइट पता हो।
  • शायद अब आप उलझन में हैं, एक निर्देशिका वेबसाइट क्या है? या मैं मंदिर लिंक सामग्री कैसे बना सकता हूं? आप पिछले लेख में जवाब पा सकते हैं 5 सुझावों के बारे में आप गुणवत्ता लिंक बिल्डिंग प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।


ऊपर के 8 तरीकों को पढ़ने के बाद, आप इसे किस तरह से करेंगे? या आप एक और तरीका है? नीचे दिए गए कमेंट फील्ड में युक शेयर करें ।

Post a Comment

Previous Post Next Post