जब आप इंटरनेट की दुनिया पर सर्फिंग कर रहे होते हैं तो डीएमएटा टैग फ़ंक्शन खोज परिणाम पृष्ठ पर दिखाई देने वाला विवरण है।

खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर होने के लिए एक वेबसाइट बनाना मुश्किल है। क्यों? कई प्रतियोगियों के अलावा, गूगल के खोज परिणाम रैंकिंग एल्गोरिथ्म भी अनुमान लगाना मुश्किल है । यही कारण है कि आपको खोज इंजन के पहले पृष्ठ पर होने के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करते रहना होगा। 


खैर, रैंकिंग और वेबसाइट यातायात बढ़ाने का एक तरीका एसईओ के पास है। एसईओ तकनीकों में, आपको मेटा टैग को अनुकूलित करने के लिए आदेश मिलेंगे। 


मोटे तौर पर मेटा टैग को अनुकूलित क्यों किया जाना चाहिए, है ना? फिर मैं आपकी वेबसाइट पर सही मेटा टैग कैसे स्थापित करूं? 


इस लेख में, हम अपनी वेबसाइट के लिए सही मेटा टैग स्थापित करने के तरीके को समझने, कार्यक्षमता और स्थापित करने से लेकर विस्तार से चर्चा करेंगे। 


मेटा टैग क्या है? 

मेटा टैग ऐसे विवरण हैं जो खोज परिणाम पृष्ठों पर दिखाई देते हैं या दिखाई देते हैं। सीधे शब्दों में कहें, मेटा टैग एक सामग्री का वर्णन कर रहे हैं। मेटा टैग गूगल को आपकी सामग्री की सामग्री के बारे में समझाएगा। 


ध्यान रखें कि मेटा टैग आपकी सामग्री में नहीं हैं. हालांकि, आमतौर पर यह मेटा टैग स्रोत कोड पेज के 'हेड' अनुभाग में स्थित होता है। यह मेटा टैग वास्तव में आपकी वेबसाइट के हेडर पर रखे एचटीएमएल के रूप में लिखा गया है।  हालांकि, यदि आपको एचटीएमएल का कोई ज्ञान नहीं है, तो आप वर्डप्रेस पर एसईओ प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। 


मेटा टैग भी एसईओ तकनीकों में से एक हैं। इसलिए मेटा टैग नोट करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपको अपनी वेबसाइट को खोज इंजन के पहले पृष्ठ पर प्रदर्शित करने के लिए इसे अनुकूलित करना होगा। अधिक जानकारी के लिए, आप रैंकिंग और यातायात में सुधार करने के लिए एसईओ तकनीक लेख में इसे पढ़ सकते हैं।


मेटा टैग में ही तीन प्रकार होते हैं, नामत मेटा टाइटल (टाइटल टैग), मेटा डिस्क्रिप्शन और मेटा कीवर्ड। नीचे दिए गए तीन स्पष्टीकरणों की जांच करें । 


मेटा टाइटल (टाइटल टैग) 

मेटा टाइटल या टाइटल टैग एक ऐसा टाइटल है जो सर्च रिजल्ट्स पेज पर दिखाई देता है। इच्छित साइट पेज पर जाने के लिए आप इस मेटा टाइटल पर क्लिक कर सकते हैं। 


मेटा शीर्षक प्रत्येक खोज परिणाम के बहुत शीर्ष पर है। मेटा शीर्षक उर्फ शीर्षक आगंतुक को सामग्री की सामग्री को सूचित करेगा।


मेटा शीर्षक (शीर्षक टैग)

मेटा टाइटल आपको यह बताने के लिए भी उपयोगी होते हैं कि विषय क्या है। मेटा शीर्षक को एचटीएमएल कोड का उपयोग करके संपादित किया जा सकता है। हालांकि, यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको बस मेटा शीर्षक या एसईओ शीर्षक क्षेत्र में शीर्षक लिखना है। (पूरा रास्ता के लिए, हम नीचे समझा लेंगे.)


मेटा विवरण

मेटा विवरण वेबसाइट सामग्री का एक टुकड़ा या सारांश है जो खोज परिणाम पृष्ठ पर दिखाई देता है। यह मेटा विवरण मेटा शीर्षक के नीचे स्थित है। 


यह मेटा विवरण आपको अपनी वेबसाइट की सामग्री जानकारी का अवलोकन देगा जिसे खोज परिणाम पृष्ठ पर देखा जा सकता है। लेख लिंक खोलने से पहले, आगंतुक आपकी सामग्री का अवलोकन पहले से जान सकते हैं। 


इसके अलावा, स्पष्ट, संक्षिप्त और दिलचस्प विवरण लिखकर, आपकी वेबसाइट में ट्रैफ़िक प्राप्त करने की अधिक संभावना है। 


मेटा कीवर्ड

इस मेटा कीवर्ड में एक वेबसाइट पर कीवर्ड की जानकारी होती है। कीवर्ड को आपकी वेबसाइट पोस्ट और लेखों की सामग्री के खोज इंजनों को सूचित करना आवश्यक है। 


इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप कीवर्ड का उपयोग करते हैं जो आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक हैं। ये कीवर्ड आपकी सामग्री में भी समाहित होने चाहिए. Google वर्तमान में सामग्री का विश्लेषण करने में इतना अच्छा है कि आप सिर्फ कीवर्ड दर्ज नहीं कर सकते हैं। 


मेटा कीवर्ड जोड़ना वास्तव में मुश्किल नहीं है। आप एसईओ प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपको थोड़ी सी भी कोडिंग के साथ सीधे संपर्क में न आना पड़े। आपको बस इतना करना है कि मेटा कीवर्ड फ़ील्ड में अपने कुछ कंटेंट कीवर्ड भरें। 


मेटा टैग फंक्शन

मेटा टैग को वेबसाइट पेजों पर क्यों स्थापित करने की आवश्यकता है? जवाब गूगल के लिए आसानी से अपनी वेबसाइट सूचकांक है। गूगल सर्च के साथ पेज पर कीवर्ड का मिलान करेगा। 


इसके अलावा, इंटरनेट उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट की सामग्री को सामान्य रूप से आसानी से जान सकते हैं। मेटा विवरण का उपयोग उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए आकर्षित करने के लिए भी किया जा सकता है। एक दिलचस्प मेटा शीर्षक और मेटा विवरण लिखने से, आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ सकता है। 


मेटा टैग

तो क्या मेटा टैग Google पर खोज परिणामों की रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है?


दरअसल, रैंकिंग वेबसाइट पेजों में गूगल का एल्गोरिदम हल करना एक मुश्किल पहेली है। Google आपकी वेबसाइट की सामग्री को पढ़ने और व्याख्या करने में होशियार हो रहा है, इसलिए कीवर्ड से भरी वेबसाइट सामग्री Google को बेवकूफ नहीं बना सकती है। 


गूगल ने खुद एक बार कहा था कि वह अब सर्च रिजल्ट्स तय करने के लिए एल्गोरिदम में कीवर्ड या मेटा कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करता है । 


हालांकि, कुछ एसईओ विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप मेटा कीवर्ड जोड़ते रहें। उनके मुताबिक, मेटा कीवर्ड जोड़ने से वेबसाइट का ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं । इसके अलावा, मेटा टैग अभी भी अपरिहार्य हैं क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट पृष्ठों के शीर्षक और विवरण के बारे में जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 


मेटा टैग कैसे इंस्टॉल करें 

अब आइए अपनी वेबसाइट के लिए मेटा टैग स्थापित करने के लिए गाइड पर एक नज़र डालें। जैसा कि ज्ञात है कि मेटा टैग तीन प्रकार के होते हैं। यहां एचटीएमएल कोड में सही मेटा टैग सरणी दी गई है।  

1. मेटा शीर्षक: <Title> अपनी वेबसाइट का शीर्षक</Title>

2. मेटा विवरण: <Meta Content='विवरण आपकी वेबसाइट का नाम ='विवरण'/>

3. मेटा कीवर्ड: <Meta Content='Keyword 4. आपकी वेबसाइट का नाम ='कीवर्ड'/>


आपके लिए वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए, आप आसानी से एसईओ प्लगइन्स के साथ मेटा टैग इंस्टॉल कर सकते हैं। उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन्स में से एक योस्ट एसईओ है। 


यदि आपने इसे अभी तक स्थापित नहीं किया है, तो आप लेख पढ़ सकते हैं कि पहले योस्ट एसईओ कैसे सेट करें। इस योएस्ट एसईओ प्लगइन के साथ, आप मेटा टाइटल, मेटा विवरण और मेटा कीवर्ड आसानी से बना सकते हैं। 


एक बार जब आप Yoast एसईओ स्थापित कर लेते हैं, तो आपको पहला कदम पहले कुछ सेटिंग्स को सक्षम करना है। क्लिक करें Yoast SEO > फीचर्स > एडवांस सेटिंग। नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट के रूप में अग्रिम सेटिंग्स विकल्पों को सक्षम करें। 


योस्ट एसईओ सेटिंग्स

एक बार जब आप ये सेटिंग्स बना लेते हैं, तो आप मेटा टैग को अधिक आसानी से जोड़ सकते हैं। अधिक पूर्ण चरणों के लिए, आप नीचे देख सकते हैं।


मेटा शीर्षक जोड़ना

इसके बाद, एक मेटा शीर्षक जोड़ें। उस पोस्ट को खोलें जिसे आप मेटा टाइटल जोड़ना चाहते हैं। फिर जब तक आपको योस्ट एसईओ सेटिंग्स नहीं मिल जाती, तब तक नीचे स्क्रॉल करें। 


एसईओ टैब पर, आपको स्निपेट्स दिखाई देंगे जो यह स्पष्ट करेंगे कि खोज परिणाम पृष्ठ पर मेटा शीर्षक और मेटा विवरण कैसे दिखाई देते हैं। मेटा टैग जोड़ना शुरू करने के लिए एडिट स्निपेट पर क्लिक करें। 


मेटा टाइटल जोड़ने के लिए आपको नीचे एसईओ टाइटल फील्ड भरना होगा।

Yoast एसईओ का उपयोग करके, यदि शीर्षक स्तंभ के नीचे रंग चिह्न हरा है तो आपके सामग्री शीर्षक को अच्छा रेट किया जाएगा। 


खैर, यहां एसईओ फ्रेंडली टाइटल बनाने के कुछ बेहतरीन तरीके दिए गए हैं जिन्हें आप लागू कर सकते हैं। 

  • अद्वितीय और दिलचस्प खिताब बनाएं;
  • शीर्षक को बहुत लंबा न बनाएं, इसे 60 वर्णों के तहत आज़माएं;
  • अपने शीर्षक में लक्ष्य कीवर्ड डालें; 

शीर्षक सामग्री (क्लिकबेट नहीं) से मेल खाता है।

मेटा विवरण जोड़ना

अगला कदम, एक मेटा विवरण जोड़ें। आप सीधे नीचे मेटा विवरण फ़ील्ड में विवरण जोड़ सकते हैं। 


मेटा विवरण

जबकि मेटा विवरण खोज पृष्ठों पर रैंकिंग के मुख्य निर्धारक नहीं हैं, वे आमतौर पर Google द्वारा स्निपेट प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसके लिए आपको अभी भी अपने पेज पर मेटा डिस्क्रिप्शन जोड़ने की जरूरत है। 


  • यहां हम आपको एक अच्छा मेटा विवरण बनाने के कुछ तरीके देते हैं। 
  • एक विवरण लिखें जो आपकी सामग्री की सामग्री से मेल खाता है; 
  • एक दिलचस्प और क्लिक योग्य विवरण बनाओ, लेकिन एक क्लिकबेट नहीं;
  • मेटा विवरण को बहुत छोटा नहीं और बहुत लंबा बनाने की कोशिश करें; 
  • मेटा विवरण में लक्ष्य कीवर्ड डालें। 


मेटा कीवर्ड जोड़ना

फिर मेटा कीवर्ड जोड़ने के लिए, आपको इसे पहले योस्ट एसईओ में मैन्युअल रूप से सेट करना होगा। टाइटल टैब > मेटा > अदर पर जाएं। इसके बाद यूजर मेटा कीवर्ड टैग को इनक करें और बदलावों को सेव करें। 


अब आप अपनी पोस्ट में कीवर्ड जोड़ सकते हैं। स्निपेट के नीचे, आपको एक कीवर्ड मेटा कॉलम मिलेगा जिसे आप भर सकते हैं। उपयुक्त कीवर्ड दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आप 10 से अधिक कीवर्ड दर्ज नहीं करते हैं. जब आप कीवर्ड डाल रहे हों, तो अपडेट बटन पर क्लिक करके अपने परिवर्तनों को सहेजें।


मेटा कीवर्ड

क्षेत्र में अपने लेख के अनुसार शीर्षक दर्ज करें। यदि शीर्षक स्तंभ के नीचे रंग का निशान हरा है तो आपका शीर्षक अच्छा रेट किया जाएगा। 


जैसा कि पहले बताया गया है कि गूगल स्पष्ट रूप से कहता है कि मेटा कीवर्ड खोज परिणामों की रैंकिंग में निर्णायक कारक नहीं हैं । उस ने कहा, मेटा कीवर्ड को भरना एक अच्छा विचार है, खासकर एक नई वेबसाइट के लिए। यह मेटा कीवर्ड गूगल को आपकी वेबसाइट की पहचान करने में मदद करेगा।


निष्कर्ष

अपनी खोज परिणामों की रैंकिंग को अनुकूलित करने का एक तरीका मेटा टैग को अनुकूलित करना है। अपनी सामग्री के शीर्षक और विवरण के माध्यम से सामग्री को सूचित करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक दिलचस्प मेटा विवरण जोड़कर, उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट पर जाने में रुचि होगी। 


हालांकि, आपको यह जानना होगा कि मेटा टैग को अनुकूलित करना आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने का एकमात्र तरीका नहीं है। 


यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप योस्ट एसईओ प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपके लिए मेटा टैग जोड़ना आसान हो सके। हालांकि, मेटा कीवर्ड का उपयोग आपकी वेबसाइट को शीर्ष पर रैंकिंग में सफलता की एकमात्र कुंजी नहीं है। 


मेटा टैग जोड़ना आपके ब्लॉग और वेबसाइट के लिए पृष्ठ पर एसईओ को अनुकूलित करने का सिर्फ एक तरीका है। कई एसईओ ट्रिक्स हैं जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं। हमने एक एसईओ लर्निंग गाइड लेख प्रदान किया है जिसके बारे में आप जान सकते हैं। इसे और अधिक व्यावहारिक बनाने के लिए आप एसईओ गाइड ईबुक डाउनलोड कर सकते हैं जो हमने नीचे बैनर पर क्लिक करके प्रदान की है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post