सभी को नमस्कार, इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि आसानी से blogger.com में ब्लॉग कैसे बनाया जाए, चलो बस ट्यूटोरियल में जाएं।

एक ब्लॉग एक ऑनलाइन नोट है जिसे इंटरनेट से कनेक्ट होने पर एक्सेस किया जा सकता है। एक ब्लॉग होने से हम आसानी से एक लेखन हम बनाने के माध्यम से इंटरनेट की दुनिया रंग कर सकते हैं, ताकि हमारे लेखन विचारों को दुनिया भर में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा आनंद लिया जा सकता है ।


Wikipedia.com अनुसार, ब्लॉग वेब लॉग के लिए खड़ा है, वेब एप्लिकेशन का एक रूप जिसमें नोट्स होते हैं जिन्हें इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा पुराने astikel से सबसे हाल के लेखों तक क्रमिक रूप से लोड किए गए लेखन के साथ एक्सेस किया जा सकता है।


खैर, इस बार मैं ब्लॉगर्स पर एक मुफ्त ब्लॉग आसानी से बनाने और शुरुआती लोगों के लिए समझने में आसान बनाने के लिए छवियों के साथ जल्दी से पूरा करने के तरीके पर एक ट्यूटोरियल बनाने जा रहा हूं। ब्लॉगर इंटरनेट कंपनी गूगल के स्वामित्व वाला एक मुफ्त ब्लॉग प्लेटफॉर्म है। बेशक, नाम जनता के लिए परिचित है ।


ब्लॉगर्स पर एक ब्लॉग होने के लाभ

यहां गूगल प्लेटफॉर्म पर कुछ ब्लॉग बेनिफिट्स हैं जिन्हें आप ब्लॉगिंग की दुनिया शुरू करने पर विचार कर सकते हैं ।


चैनलिंग लेखन शौक; ब्लॉगर्स पर एक मुफ्त ब्लॉग होने से आप आसानी से नोट्स बना सकते हैं जिन्हें ऑनलाइन प्रकाशित किया जा सकता है और कई लोगों द्वारा आनंद लिया जा सकता है।

  • प्रसिद्ध बनना; यदि आपके द्वारा प्रबंधित ब्लॉग में कई लोगों के लिए गुणवत्ता और उपयोगी सामग्री है तो यह निश्चित है कि आप कई लोगों को जानते हैं और प्रसिद्ध हो जाएंगे।
  • इंटरनेट से बहुत सारा पैसा कमाएं; एक ब्लॉग होने सिर्फ एक शौक चैनल नहीं है, लेकिन आप रुपिया के हजारों की सैकड़ों से लाखों की सैकड़ों को लेकर इंटरनेट से आय का एक बहुत कमा सकते हैं ।
  • कई दोस्त; ब्लॉगिंग की दुनिया में कई चर्चा समूह हैं जो ब्लॉग और इंटरनेट की दुनिया के बारे में बात करते हैं। इसके अलावा, आपके पास एक प्रसिद्ध ब्लॉग है, निश्चित रूप से लोग आपकी प्रोफ़ाइल के बारे में पता लगाएंगे और दोस्त बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे।
  • नए व्यापार क्षेत्र; आप सेवाओं के क्षेत्र (भाषा, शिल्प निर्माण, ऑनलाइन दुकान, आदि) जैसे नई व्यावसायिक गतिविधियों के लिए ब्लॉग का उपयोग शुरू कर सकते हैं।


ब्लॉगर्स पर मुफ्त में अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाएं

ब्लॉगर्स पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाने के लिए मुश्किल नहीं है, आपको बस निम्नलिखित ट्यूटोरियल का पालन करना होगा और चरणों पर तब तक काम करना होगा जब तक कि यह पूरा न हो जाए। यदि आप अभी भी संघर्ष कर रहे हैं तो व्यवस्थापक एक साथ चर्चा करने के लिए टिप्पणियों के क्षेत्र के माध्यम से समस्या को हल करने में मदद करने के लिए तैयार हैं।

अनिवार्य आवश्यकताएं:

ब्लॉगर अकाउंट रजिस्टर करने की शर्त के तौर पर सबसे पहले आपके पास जीमेल ईमेल अकाउंट होना जरूरी है। यदि आपके पास पहले से एक नहीं है तो कृपया पहले रजिस्टर करें। मैंने एक ट्यूटोरियल बनाया है कृपया पढ़ें: एक मुफ्त नवीनतम जीमेल ईमेल खाता कैसे बनाएं


यहां एक ब्लॉग बनाने के लिए कदम दिए गए हैं blogger.com:

  1.  कृपया https://www.blogger.com/ पर वेबसाइट पर जाएं
  2. एक बार खोलने के बाद कृपया एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के लिए "अपना ब्लॉग बनाएं" बटन पर क्लिक करें
  3. कृपया जीमेल खाते का उपयोग करके लॉगिन करें, कृपया अपना ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें।
  4. इसके बाद अपनी प्रोफ़ाइल की पुष्टि करें, केवल Google+ प्रोफ़ाइल चुन सकते हैं, कृपया बनाएं Google+ प्रोफ़ाइल बटन पर क्लिक करें।
  5. फिर एक मुफ्त ब्लॉग को ब्लॉगर बटन बनाने के लिए जारी रखें पर क्लिक करें
  6. इस चरण तक आप सफलतापूर्वक एक ब्लॉगर खाता बनाया है, एक ब्लॉग बनाने के लिए कृपया नए ब्लॉग बटन बनाएं दबाने के लिए ब्लॉगर में एक ब्लॉग बनाएं
  7. कृपया ब्लॉग शीर्षक (उदाहरण: ब्लॉगर जेपारा) और ब्लॉग पता (mywebsite.blogspot.com) भरें। यदि आपने क्रिएट ब्लॉग बटन पर क्लिक किया है।


बधाई हो आप ब्लॉगर्स पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाने में कामयाब रहे हैं। इसके बाद गूगल की ओर से एक डोमेन ऑफर दिखाई देगा कृपया अगली बार बटन पर क्लिक करें।


अगला कदम आपके द्वारा बनाए गए ब्लॉग पर एक पोस्ट या लेख बनाना है। यहां बताया गया है कि कैसे:


ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे बनाएं

  1. एक नया पद सृजित करना
  2. एक बार खुला, पोस्ट शीर्षक कृपया, पोस्ट में भरने और यह लेबल (फिनिश बटन पर क्लिक करने के लिए मत भूलना) ब्लॉगर पर पोस्ट करने के लिए कैसे
  3. यहां तक आप एक पोस्ट बनाने में कामयाब रहे हैं। अगला कदम लिंक को सम्मिलित करना है, फिर भी पोस्ट पेज पर, फिर उस शब्द को ब्लॉक करें जिसे आप लिंक करना चाहते हैं। फिर निम्नलिखित छवि के रूप में लिंक बटन पर क्लिक करें: ब्लॉगर पर पोस्ट करें
  4. इसके बाद वेब एड्रेस फील्ड में एक लिंक डालें। अंतिम क्लिक करें OK.create लिंक इन पोस्ट
  5. अब जब हम पोस्ट में एक छवि डालने की कोशिश कर रहे हैं, तो कर्सर को कैसे रखें जहां हम छवि देना चाहते हैं। इसके बाद डालने वाले इमेज आइकन पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद एक इमेज अपलोड पेज दिखाई देगा, कृपया चुनें फाइल बटन दबाकर इमेज का चयन करें, फिर अपलोड प्रक्रिया खत्म होने का इंतजार करें। फिर इमेज पर क्लिक करें और अंत में ब्लॉग पोस्ट में Addeded.insert इमेज पर क्लिक करें
  7. छवि सफलतापूर्वक डाला गया है।
  8. जब आप इसके साथ सब कर रहे हैं, पिछले प्रकाशित बटन दबाएं और परिणाम देखते हैं ।

इस चरण तक आप ब्लॉगर्स पर एक ब्लॉग खाता बनाने, ब्लॉग बनाने और ब्लॉगर्स पर पोस्ट बनाने में कामयाब रहे हैं। ऊपर शुरुआती लोगों के लिए कुछ बुनियादी ट्यूटोरियल लागू करके जल्दी से ओलेग गूगल सूचकांक करने के लिए अपने ब्लॉग को स्थापित करने के लिए मत भूलना।

मुझे लगता है कि इस बार पर्याप्त ट्यूटोरियल हैं, उम्मीद है कि यह उपयोगी हो सकता है और एक सफल ब्लॉगर बन सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post