वर्ड काउंट या आमतौर पर ज्ञात वर्ड मूर्तिकार एक उपकरण या उपकरण है जो पैराग्राफ, पात्रों और अन्य लोगों की संख्या गिनने का कार्य करता है।


वर्ड काउंट अक्सर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे दस्तावेज बनाने के लिए एक एप्लिकेशन में पाया जाता है। इस उपकरण को ब्लॉगर्स के लिए बहुत उपयोगी कहा जा सकता है, क्योंकि लेखक अपने लेखों में शब्दों की संख्या का पता लगा सकते हैं जो वे बनाते हैं।


इस वर्ड काउंट के साथ हमें हमारे द्वारा बनाए गए लेख में शब्दों की संख्या की मैन्युअल रूप से गणना करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हमारे लेख में जो कम शब्द हैं, वे सस्ते की सराहना करेंगे। लेकिन इसके विपरीत, अगर हम 500 शब्दों की एक न्यूनतम संख्या के साथ लेख लिखने और ऊपर तो सबसे अधिक संभावना है कि हमारे लेख गूगल द्वारा खूबसूरत सराहना की जाएगी.


लेख में न्यूनतम शब्द

लेख में शब्दों की संख्या एक संकेतक है जो यह आकलन कर सकता है कि हमने जो लेख लिखा है वह गुणवत्ता है या नहीं।


अब विस्तृत और लंबा लेख बनाने की होड़ में कई ब्लॉगर लेखक हैं। शब्दों की संख्या 300-500 शब्दों से लेकर अब यह एक लेख में 700-1000 शब्द हो सकते हैं।


अधिक योग्य होने के लिए, आमतौर पर एक बड़ी वेबसाइट एक लेख में 1000-2000 शब्द लिखती है।


एक लेख के लिए आदर्श शब्द गिनती


जैसा कि ऊपर स्पष्टीकरण में उल्लेख किया गया है। आदर्श शब्द गिनती एक लेख में लगभग 500-2000 शब्द है।


वास्तव में एक लेख में शब्दों की संख्या निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक नहीं है कि लेख या तो स्थान पर है या नहीं ।


लेकिन पाठकों ने लेख का जवाब कहां तक दिया है । और उपयोगकर्ता अनुभव कम महत्वपूर्ण नहीं है। इसलिए ऐसे लेख बनाएं जो पढ़ने में अच्छे हों और समझने में आसान हों।


टेक्स्ट फॉर्मेट पढ़ने के लिए अच्छा होगा


हो सकता है कि कुछ वेबसाइटें अच्छी दिखने के लिए कस्टम-लुक फोंट करें, लेकिन इस बारे में न सोचें कि क्या उन्हें पढ़ना आसान है।

 

खराब प्रारूप

  • पत्र बहुत छोटे हैं
  • पंक्तियों के बीच की दूरी छोटी है
  • फ़ॉन्ट प्रकार का उपयोग करें जिन्हें पढ़ना मुश्किल है


अच्छा प्रारूप

  • 14-22px के बीच आकार
  • 1.5-2em के बीच लाइन-ऊंचाई
  • 1.5.2em के बीच पैराग्राफ के नीचे मार्जिन
  • 480-720px के बीच क्षैतिज चौड़ाई
  • आसानी से पढ़ने वाले फोंट का इस्तेमाल करें


शब्दों की संख्या की गणना के लिए उपकरणों की बात करते हुए, इस लेख में मैंने ब्लॉगर्स के लिए एक स्क्रिप्ट लिखी जिसका उपयोग शब्दों की संख्या की गणना करने के लिए किया जा सकता है। यदि आप अपनी वेबसाइट पर स्थापित करने में रुचि रखते हैं तो कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।


ब्लॉगर में वर्ड काउंटर पेज कैसे बनाएं


1. ब्लॉगर पर साइन इन करें
2. पेज मेनू चुनें, नए पेज पर क्लिक करें, फिर एचटीएमएल मोड पर जाएं क्लिक करें।
3. इसके बाद नीचे दिए गए कोड को चिपका दें।


<div style="text-align: center;">
<span style="font-size: large;">Word Count by <b><a href="https://www.pelajardzgn.my.id/" target="_blank">Pelajar Design</a></b></span>
<span style="font-size: large;">
</span></div>
<iframe src="https://www.prepostseo.com/widget/wordcount" style="border: 0; height: 100%; min-height: 1000px; width: 100%;"></iframe>

4. फिर प्रकाशित करें।

ब्लॉगर में वर्ड काउंटर पेज कैसे बनाएं, इस पर कैसे लेख करें? आसान नहीं है। यदि आप ब्लॉगर्स के बारे में कोई सवाल है कृपया नीचे टिप्पणी हां ।

Post a Comment

Previous Post Next Post