ब्लॉग और वेबसाइटों के लिए 9 सटीक कीवर्ड रिसर्च तरीके

ब्लॉग और वेबसाइटों के लिए 9 सटीक कीवर्ड रिसर्च तरीके


लेख में प्लगइन हेल्प के बिना एसईओ फ्रेंडली लेख कैसे लिखें, यह उल्लेख किया गया था कि ब्लॉग या वेबसाइटों के लिए लेख लिखने से पहले कीवर्ड शोध करना एक महत्वपूर्ण कदम है। यह कीवर्ड शोध यह निर्धारित करने के लिए कार्य करता है कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर उपयोग के लिए कौन से कीवर्ड उपयुक्त हैं।


सही कीवर्ड चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह खोज परिणामों में आपके ब्लॉग या वेबसाइट के प्रदर्शन को प्रभावित करेगा। हर ब्लॉग या वेबसाइट लेखक को पता है कि खोज इंजन में लोगों के लिए देख रहे है ताकि अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही कीवर्ड खोजने की जरूरत है ।


इसके बाद, मान लें कि आपको अपने ब्लॉग से संबंधित लोकप्रिय कीवर्ड मिले हैं। आपको उन कीवर्ड के प्रतियोगिता मानचित्र को भी जानना चाहिए। गूगल सर्च रिजल्ट्स के पहले क्रम में क्या दिक्कत का स्तर है। खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर किस तरह के लेख हैं।


आपके द्वारा लिखा गया लेख अधिक पाठकों को लाने के लिए खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर दिखाई देना चाहिए। अनुसंधान से पता चलता है कि खोजकर्ताओं के ७५ प्रतिशत केवल खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर लेख खोलते हैं ।


बेहतर अभी तक, आपका लेख Google खोज परिणामों के पहले स्थान पर है क्योंकि पहली जगह में लेख को 30 प्रतिशत क्लिक मिलते हैं। जबकि दूसरे लेख में 15 प्रतिशत क्लिक होते हैं और तीसरे लेख में 10 प्रतिशत क्लिक (स्रोत: Ahrefs) हो जाता है।


सही कीवर्ड चुनकर, आपका ब्लॉग या वेबसाइट खोज परिणामों के शीर्ष पर रैंक करना आसान बना देगा। इस ब्लॉग और वेबसाइट के लिए कीवर्ड शोध में आपको क्या ध्यान देना चाहिए?


सामान्य तौर पर, चार महत्वपूर्ण घटक हैं जिन पर कीवर्ड अनुसंधान में विचार किया जाना चाहिए, नामत खोज मात्रा, कीवर्ड कठिनाई, कीवर्ड सुझाव और एसईआरपी।


1. सर्च वॉल्यूम

खोज की मात्रा या कीवर्ड खोज मात्रा यह है कि किसी दिए गए समयावधि में Google पर कीवर्ड को कितना खोजा जाता है. आमतौर पर कीवर्ड टूल पिछले एक महीने में कई कीवर्ड खोजों को प्रदर्शित करेगा।


उदाहरण के लिए, कीवर्ड की खोज की मात्रा 100,000 की संख्या दिखाती है. यानी एक महीने के स्पेस में गूगल पर कीवर्ड को 100,000 बार सर्च किया गया।


2. कीवर्ड कठिनाई

कीवर्ड कठिनाई खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर होने वाले कीवर्ड के कठिनाई स्तर को इंगित करती है। आम तौर पर, कीवर्ड टूल 0-100 के पैमाने का उपयोग करते हैं। संख्या जितनी बड़ी होगी, खोज परिणामों के पहले स्थान तक पहुंचने के लिए कीवर्ड के लिए उतना ही कठिन है। आमतौर पर कीवर्ड कठिनाई यह भी दर्शाती है कि किसी लेख को खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर होने में कितने बैकलिंक लगते हैं। उच्च कीवर्ड कठिनाई, आपको जितने अधिक बैकलिंक की आवश्यकता होती है।


3. कीवर्ड सुझाव

कीवर्ड सुझाव आपके द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड से संबंधित एक कीवर्ड सुझाव है. उदाहरण के लिए, यदि आप कीवर्ड "ब्लॉग बनाएं" के लिए कीवर्ड शोध करते हैं, तो कीवर्ड टूल "ब्लॉग कैसे बनाएं", "एक मुफ्त ब्लॉग बनाएं" या "एक आसान ब्लॉग बनाएं" जैसे कीवर्ड सुझाव प्रदान करेगा।


आम तौर पर, कीवर्ड टूल सेवा लंबी पूंछ कीवर्ड सलाह प्रदान करेगी। एक लंबी पूंछ कीवर्ड क्या है?


लॉन्ग टेल कीवर्ड एक कीवर्ड है जिसमें पहले बताए गए उदाहरण जैसे कम से कम तीन या अधिक शब्द होते हैं।


इस कीवर्ड सुझाव सुविधा के माध्यम से, आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उपयुक्त अधिक लंबी पूंछ कीवर्ड पा सकते हैं। अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए लंबी पूंछ कीवर्ड का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि Google पर 70 प्रतिशत खोजों में लंबी पूंछ केवर्ड होते हैं।


उदाहरण के लिए, केवल कीवर्ड "ब्लॉग" की खोज करने के बजाय, उपयोगकर्ता कीवर्ड "ब्लॉग कैसे बनाएं" या "एक आसान ब्लॉग कैसे बनाएं" टाइप करके अधिक पूर्ण और स्पष्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं


4. सर्च इंजन रिजल्ट पेज (एसईआरपी)

SERP उन पृष्ठों को दिखाता है जो आपके द्वारा शोध किए गए कीवर्ड खोज परिणामों के शीर्ष पर होते हैं। फ़ंक्शन यह देखना है कि Google खोज परिणामों में पृष्ठों की गुणवत्ता सबसे ऊपर क्या हो सकती है.


आप किस तरह के कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं? ऐसी कई कंपनियां हैं जो कीवर्ड रिसर्च सेवाएं प्रदान करते हैं, दोनों भुगतान और मुफ्त।


कीवर्ड टूल की मदद से कीवर्ड पर शोध करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जिनका उपयोग आप मुफ्त में कर सकते हैं:


1. Ubersuggest


Ubersuggest प्रसिद्ध डिजिटल मार्केटर नील पटेल के स्वामित्व वाला एक कीवर्ड टूल है। आप एक पैसा भुगतान किए बिना इस कीवर्ड टूल का उपयोग कर सकते हैं।


Ubersuggest के साथ कीवर्ड पर शोध करने का तरीका काफी आसान है। आपको बस इतना करना है कि आप किन कीवर्ड का उपयोग करना चाहते हैं और आप किन क्षेत्रों को लक्षित करना चाहते हैं।  


Ubersuggest इस बारे में जानकारी प्रदान करेगा कि कीवर्ड खोज मात्रा, कीवर्ड कठिनाई और संबंधित कीवर्ड सुझावों का उपयोग कितना किया जा सकता है।


उदाहरण के लिए, हम कीवर्ड का उपयोग प्रयोगात्मक सामग्री के रूप में "ब्लॉग बनाएं" करते हैं। परिणाम इस तरह है:


कीवर्ड सुझाव पर शोध कैसे करें

यह देखा जा सकता है कि कीवर्ड खोज की मात्रा प्रति माह 9900 खोजों की है। फिर प्रतियोगिता मूल्य 0.07 है। यह संख्या Google खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर होने की कठिनाई के स्तर को इंगित करती है. बड़ी संख्या, कठिन यह गूगल खोज परिणामों में पहला स्थान प्राप्त करने के लिए है ।


इसके अलावा, Ubersuggest कीवर्ड सुझाव भी प्रदान करेगा जो अभी भी खोज फ़ील्ड में आपके द्वारा टाइप किए गए कीवर्ड से संबंधित हैं. कीवर्ड "ब्लॉग बनाएं" के लिए दिए गए सुझाव इस प्रकार हैं:


Ubersuggest "ब्लॉग बनाने" से संबंधित 941 कीवर्ड सुझाव प्रदान करता है। आप इन कीवर्ड सुझावों को खोज मात्रा, प्रति क्लिक लागत (CPC) या प्रतिस्पर्धा मूल्य द्वारा सॉर्ट कर सकते हैं। उपरोक्त उदाहरण के लिए हम उच्चतम खोज वॉल्यूम के आधार पर कीवर्ड सुझावों को सबसे कम खोज मात्रा में सॉर्ट करते हैं।


2. गूगल ट्रेंड्स


न केवल यह खोज इंजन प्रदान करता है, गूगल भी अनुसंधान कीवर्ड, अर्थात् गूगल रुझान के लिए उपकरण प्रदान करता है । अच्छी खबर यह है कि गूगल की कीवर्ड टूल सेवा अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में प्रदान की जाती है।


आप जिस देश को टार्गेट कर रहे हैं, उसके अनुसार आप उस क्षेत्र को सेट कर सकते हैं. इस प्रयोग के लिए हमने गूगल ट्रेंड्स इंडोनेशिया का इस्तेमाल किया। यहां कीवर्ड "ब्लॉग बनाएं" के साथ हमारे प्रयोग के परिणाम दिए गए हैं:


गूगल रुझान इंडोनेशिया कैसे कीवर्ड अनुसंधान करने के लिए

आपको उस कीवर्ड मूवमेंट का ग्राफ मिलेगा, जिसे आप ढूंढ रहे हैं। Google रुझान अंतिम समय से पिछले पांच वर्षों तक कीवर्ड आंदोलनों का ग्राफ प्रदान करता है। तो आप समय के साथ एक कीवर्ड की लोकप्रियता के उतार चढ़ाव देख सकते हैं।


पिछले कीवर्ड रिसर्च की तरह, Google रुझान लंबे टेल कीवर्ड सुझाव भी प्रदान करता है जो अभी भी वास्तविक समय में आप खोज रहे हैं।


3. केडब्ल्यूफाइंडर


तीसरा कीवर्ड टूल KWFinder है। Uberseuggest के समान, KWFinder खोज मात्रा की जानकारी, कीवर्ड कठिनाई और एक कीवर्ड के एसईआरपी प्रदान करता है। 


हम प्रयोगों के लिए एक ही कीवर्ड का उपयोग करते हैं, जो "ब्लॉग बना रहा है"। परिणाम ऊपर के रूप में देखा जा सकता है, लेकिन कीवर्ड सुझाव है कि इस प्रयोग में देखा जा सकता है सीमित हैं ।


KWFinder का नकारात्मक पक्ष यह है कि यह पूरी तरह से मुक्त नहीं है। आप केवल मुफ्त में दो कीवर्ड खोज सकते हैं। उपयोग जारी रखने के लिए, आपको एक सदस्य के रूप में पंजीकरण करना होगा और आप प्रति खोज 50 कीवर्ड सुझावों के साथ हर 24 घंटे में पांच कीवर्ड शोध कर सकते हैं।


यदि आपका मुफ्त खाता पर्याप्त नहीं है, तो आप प्रीमियम प्लान भी खरीद सकते हैं। KWFinder विभिन्न विशिष्टताओं के साथ तीन प्रीमियम पैकेज प्रदान करता है। सबसे सस्ता प्रीमियम प्लान आपको प्रति 24 घंटे 100 खोजों पर शोध करने की अनुमति देता है।


इसकी सबसे महंगी योजना आपको प्रति 24 घंटे 1200 खोजों पर शोध करने की अनुमति देती है। यदि तीनों योजनाएं आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकतीं, तो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कस्टम योजना का अनुरोध कर सकते हैं।


4. मोज़

इसके अलावा, आप MOZ कीवर्ड टूल का भी उपयोग कर सकते हैं। इन MOZ सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, आपको पहले सदस्य के रूप में पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको 10 कीवर्ड रिसर्च मिलेंगी।


हम एक मुफ्त MOZ खाते के लिए साइन अप करने की कोशिश करते हैं और पिछले प्रयोगों के समान कीवर्ड का उपयोग करते हैं। यहां परिणाम दिए गए हैं:


कीवर्ड पर शोध करने का तरीका मोज़

ऊपर दी गई छवि से देखा जा सकता है कि मुफ्त खाते का उपयोग करके कीवर्ड शोध अधिकतम परिणाम कैसे नहीं देता है। इस कीवर्ड शोध के परिणाम मासिक खोज मात्रा जानकारी प्रदान नहीं करते हैं। दिखाया गया एसईआरपी भी केवल शीर्ष तीन साइटों तक है।


बेशक, जिस तरह से ऊपर कीवर्ड अनुसंधान आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अधिकतम परिणाम प्रदान नहीं कर सकता है। आप मोज़ के 30 दिवसीय मुफ्त परीक्षण अवसर का उपयोग कर सकते हैं। 30 दिनों के बाद, आपसे प्रति माह 179 अमेरिकी डॉलर का शुल्क लिया जाएगा।


5. सेमरुश

सेमरश वे कीवर्ड रिसर्च

अगला कीवर्ड टूल सेम्रश है। SEMrush का उपयोग करने से पहले, आपको मुफ्त में उपलब्ध सदस्य के रूप में पहले पंजीकरण करना होगा।


हमने कीवर्ड "ब्लॉग बनाएं" और परिणामों का उपयोग करके प्रयोग किया जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं। आपको लंबी पूंछ केवर्ड सुझाव मिलेंगे। इसके अलावा, आप यह भी देख सकते हैं कि कीवर्ड खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर कौन सी साइटें हैं।


दुर्भाग्य से, SEMrush पर मुफ्त खाता पहुंच सीमित है। आप उत्पन्न सभी कीवर्ड सुझाव नहीं देख सकते हैं. SEMrush 7 दिनों के लिए एक परीक्षण संस्करण प्रदान करता है और फिर प्रति माह 99 अमेरिकी डॉलर से शुरू किया जाएगा।


6. जनता का जवाब

इसके लिए कीवर्ड टूल इंडोनेशियाई में उपलब्ध नहीं है। उत्तर जनता केवल कुछ विदेशी भाषा विकल्प प्रदान करती है, जिनमें से एक अंग्रेजी है। यद्यपि केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है, जिस तरह से हम इस कीवर्ड पर शोध करते हैं, उसकी सिफारिश की जाती है क्योंकि प्रदान किए गए कीवर्ड सुझाव काफी पूर्ण और व्यापक हैं।


आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं जिसका उपयोग आप इस कीवर्ड टूल के माध्यम से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर करेंगे। उत्तर जनता 5W + 1H प्रारूप में कीवर्ड सुझाव प्रदान करती है (क्या, कहां, कब, क्यों, कौन, और कैसे)।


उदाहरण के लिए, हम कीवर्ड "ब्लॉग बनाएं" का उपयोग करते हैं, जिसके परिणाम नीचे दिखाई देते हैं:


सार्वजनिक तरीके से कावर्ड शोध का उत्तर आप इस अंग्रेजी कीवर्ड अनुसंधान के परिणामों से ब्लॉग या वेबसाइट सामग्री के लिए विचार प्राप्त कर सकते हैं। हो सकता है कि यदि आप इंडोनेशियाई में बने हैं तो आपको संभावित लोकप्रिय कीवर्ड मिलेंगे। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मुफ्त में उत्तर जनता का उपयोग कर सकते हैं।


7. सोवल

दूसरा कीवर्ड टूल सोवल है। पिछले कीवर्ड टूल के विपरीत, सोवले खोज मात्रा जानकारी, कीवर्ड कठिनाई और एसईआरपी प्रदान नहीं करता है।


सोवले केवल गूगल, बिंग, यूट्यूब, याहू, अमेज़ॅन, विकिपीडिया और Answer.com जैसी कुछ प्रमुख साइटों पर लोकप्रिय लंबी पूंछ कीवर्ड पर सलाह देता है। हमने प्रयोगात्मक सामग्री के रूप में कीवर्ड "ब्लॉग बनाएं" का फिर से उपयोग किया। परिणाम इस प्रकार हैं:


सोवले में खोज परिणाम उतने सटीक नहीं हैं जितने Ubersuggest, SEMRush, KWFinder, Google रुझान और MOZ में खोज परिणाम। ऊपर दी गई छवि में देखा जा सकता है, सोवले केवल कीवर्ड सुझाव देता है, बिना विस्तार के खोज मात्रा का कितना होता है या कीवर्ड का कठिनाई स्तर होता है।


सोवले द्वारा प्रदान की गई एक और सुविधा डेली टॉप कीवर्ड है। हालांकि, दुर्भाग्य से यह शीर्ष कीवर्ड केवल अंग्रेजी कीवर्ड पर लागू होता है। सोवले विशिष्ट क्षेत्रों या भाषाओं के आधार पर शीर्ष कीवर्ड प्रदान नहीं करता है।


8. गूगल से संबंधित खोज

गूगल ट्रेंड्स के अलावा गूगल कीवर्ड रिसर्च के अन्य तरीके भी उपलब्ध कराता है, नामत संबंधित सर्च । हर बार जब आप Google के साथ खोज करते हैं, तो प्रदान किए गए परिणामों में केवल टाइप किए गए कीवर्ड वाले लेख शामिल नहीं होते हैं. Google वास्तविक समय में खोजे गए कीवर्ड से संबंधित लंबी पूंछ कीवर्ड सुझाव भी प्रदान करता है।

उदाहरण के लिए, हम कीवर्ड को "ब्लॉग बनाएं" खोजने का प्रयास करते हैं और Google के लंबी पूंछ के कीवर्ड सुझावों के परिणाम इस प्रकार हैं:

  • Google से संबंधित कीवर्ड पर शोध कैसे करें

9. कीवर्ड शिटर

अंतिम मुफ्त कीवर्ड टूल कीवर्ड शिटर है। कीवर्ड शिटर का उपयोग करके कीवर्ड पर शोध करने का तरीका काफी सरल है। आपको बस इतना करना है कि आप जो कीवर्ड चाहते हैं उसे टाइप करें और कीवर्ड शिटर उस कीवर्ड के लिए लॉन्ग टेल कीवर्ड सुझाव प्रदान करेगा।


हमने कीवर्ड "ब्लॉग बनाएं" का उपयोग करके इस कीवर्ड टूल की कोशिश की और यहां परिणाम दिया गया है।


कीवर्ड शिटर कैसे शोध करने के लिए कीवर्ड

कीवर्ड सुझावों को देखते हुए "ब्लॉग बनाने" के लिए 1394 कीवर्ड तक पहुंचते हैं. आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट से संबंधित यथासंभव अधिक से अधिक कीवर्ड खोजने के लिए इस कीवर्ड टूल का उपयोग कर सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि यह कीवर्ड टूल मुफ्त है इसलिए यह आपकी नकदी को ओवरलोड नहीं करेगा।


हो सकता है कि ऊपर नौ मुफ्त कीवर्ड अनुसंधान सेवाएं आपकी कीवर्ड शोध आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकें। यदि आपको अधिक पूर्ण कीवर्ड अनुसंधान सुविधा की आवश्यकता है, तो खर्च किए गए धन निश्चित रूप से अधिक हैं।


शुरुआत में स्पष्टीकरण में, हमने उल्लेख किया है कि कीवर्ड अनुसंधान में चार पहलुओं पर विचार करने की आवश्यकता है, नामत खोज वॉल्यूम, कीवर्ड कठिनाई, कीवर्ड सुझाव और एसईआरपी। वास्तव में, विचार करने के लिए एक और पहलू है, अर्थात् संभावित यातायात। संभावित ट्रैफ़िक एक संभावित ट्रैफ़िक या यात्रा है जिसे कीवर्ड से लाया जा सकता है।


आमतौर पर उच्च मात्रा खोज वाले कीवर्ड में उच्च संभावित ट्रैफ़िक भी होता है। हालांकि, कुछ मामलों में उच्च मात्रा खोज वाले कीवर्ड में कम संभावित ट्रैफ़िक हो सकता है।


गूगल मेरे व्यापार कीवर्ड अनुसंधान तरीका

उदाहरण के लिए, Ahrefs के आधार पर, कीवर्ड "Google मेरा व्यवसाय" में प्रति माह 32,000 खोजों की खोज की मात्रा है, जिसमें 3,200 का संभावित ट्रैफ़िक है. दरअसल, इस ट्रैफ़िक की क्षमता काफी है, लेकिन उस ट्रैफ़िक का अधिकांश हिस्सा सीधे Google My Business साइट पर जाता है। इस बीच, ट्रैफ़िक का वह हिस्सा जो Google My Business पर चर्चा करने वाली अन्य साइटें केवल दसियों तक पहुंचती हैं।


यहां तक कि छोटी मात्रा खोजों वाले कीवर्ड में काफी ट्रैफ़िक क्षमता हो सकती है। इसलिए, खोज मात्रा और कीवर्ड कठिनाई के अलावा, आपको संभावित ट्रैफ़िक पर भी विचार करने की आवश्यकता है जो प्राप्त किया जाएगा।


दुर्भाग्य से, कई मुफ्त सेवाएं नहीं हैं जिनमें संभावित यातायात विशेषताएं हैं और Ahrefs ऐसी सुविधाओं को प्रदान करने वाली सेवाओं में से एक है।

यह सुविधा अनुमानित संभावित ट्रैफ़िक को जानने के लिए उपयोगी है जिसे कीवर्ड से प्राप्त किया जा सकता है। जैसा कि पहले बताया गया है, बड़ी मात्रा में खोज वाले सभी कीवर्ड में यातायात की अपार संभावनाएं नहीं हैं। दूसरी ओर, एक छोटी मात्रा खोज वाले कीवर्ड में काफी उच्च ट्रैफ़िक क्षमता हो सकती है


निष्कर्ष

ऊपर दी गई नौ मुफ्त कीवर्ड रिसर्च साइटों के अपने फायदे और नुकसान हैं। कुछ ऐसे हैं जो पूरी तरह से मुफ्त में उपलब्ध हैं और कुछ ऐसे हैं जिनके लिए आपको साइट पर खाता पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है।


आपको यह समझने की जरूरत है कि आपके कीवर्ड रिसर्च को किस तरह दिखने की जरूरत है। यदि आपके पास पर्याप्त कीवर्ड शोध है जो केवल लंबी पूंछ केवर्ड सुझाव प्रदान करता है, तो आप सोवल, Google संबंधित खोज, उत्तर सार्वजनिक या कीवर्ड शिटर का उपयोग कर सकते हैं।


हालांकि, अगर आप भी सर्च वॉल्यूम, कीवर्ड कठिनाई और किसी कीवर्ड के एसईआरपी को जानना चाहते हैं तो आप Ubersuggest, KWFinder, Google Trends, MOZ या SEMRush का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, सब कुछ मुफ्त में उपलब्ध नहीं है।


यदि आप जानते हैं कि कीवर्ड सुझाव और खोज की मात्रा अभी भी पर्याप्त नहीं है, तो आप कीवर्ड के संभावित ट्रैफ़िक को बताने के लिए Ahrefs का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इस फीचर को पाने के लिए आपको काफी फंड खर्च करने की जरूरत है।


इसलिए आपको वित्तीय पक्ष से भी इस पर विचार करना चाहिए। यदि कोई मुफ्त कीवर्ड अनुसंधान सेवा आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकती है, तो उन सेवाओं में से किसी एक पर प्रीमियम खाता खरीदने के लिए पैसे खर्च करने में कोई समय नहीं लगता है। प्रत्येक कीवर्ड अनुसंधान सेवा कीमतों का एक विस्तृत चयन प्रदान करती है ताकि आप एक सेवा योजना चुन सकें जो आपकी जेब में फिट बैठता है।


यदि आप भुगतान करने के लिए आपत्ति कर रहे हैं, लेकिन प्रीमियम सेवा की जरूरत है, तो आप अपने दोस्तों के साथ संयुक्त रूप से भुगतान करके इसके आसपास प्राप्त कर सकते हैं । तो आप एक छोटी सी कीमत पर प्रीमियम सेवा का आनंद ले सकते हैं। [/ecko_alert]


इस प्रकार ब्लॉग और वेबसाइटों के लिए कीवर्ड पर शोध करने के तरीके पर लेख। खोज परिणामों में अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए अपनी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए सबसे उपयुक्त कीवर्ड का पता लगाएं। कीवर्ड चुनने की त्रुटि आपकी वेबसाइट और ब्लॉग की लोकप्रियता को प्रभावित करेगी। 


ब्लॉग, वेबसाइट, वेब होस्टिंग और ऑनलाइन व्यवसायों पर नवीनतम सुझाव और चालें प्राप्त करने के लिए नियाघोस्टर ब्लॉग पर सदस्यता लेने पर क्लिक करें। हमारे सुझावों के साथ एक अच्छा समय है

Post a Comment

Previous Post Next Post