एसईओ सीखना चाहते हैं? लेकिन अभी भी पता नहीं कितनी जल्दी शुरुआत एसईओ तकनीकों को समझने के लिए? शांत! यहां आप खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीकों को जल्दी से मास्टर करना सीखेंगे।


यहां आप पाएंगे कि आप खोज इंजन अनुकूलन के बारे में जल्दी से कैसे समझ सकते हैं और जान सकते हैं। आप शुरुआती लोगों के लिए एसईओ की मूल बातें सीखेंगे, जिन्हें आप शुरुआती लोगों के लिए इस बुनियादी एसईओ लेख को पढ़ने के बाद फिर से विकसित करेंगे, तो शुरुआती लोगों के लिए एसईओ सीखने के त्वरित तरीके क्या हैं?


1. एसईओ बुनियादी बातों को समझना

एसईओ को समझना सीखने का पहला तरीका एसईओ की बुनियादी बातों या एसईओ की बुनियादी बातों को जानना है। एसईओ की मूल बातें समझकर आपको खोज ऊंगाइन अनुकूलन के बारे में समझना आसान है। वैसे यह बुनियादी एसईओ के बारे में पता करने के लिए सबसे अच्छा है, एसईओ के बुनियादी बातों क्या हैं?


क. बेसिक एसईओ अवधारणाएं

एसईओ का सार यह है कि आप जो कीवर्ड चाहते हैं, उनके लिए सबसे अच्छा कैसे हो। अन्य वेबसाइटों का सबसे अच्छा कैसे हो?

निश्चित रूप से आप जब इंटरनेट पर जानकारी के लिए खोज जानकारी आप के लिए देख रहे हैं के लिए प्रासंगिक वेबसाइटों के लिए खोज करेंगे, अच्छी तरह से यहां से आप क्या उपयोगकर्ताओं के लिए देख रहे हैं जब अपनी वेबसाइट पर जा रहे हैं के बारे में सोच सकते हैं.


आपके द्वारा लिखे गए लेख प्रासंगिक होने चाहिए या आपके द्वारा चाहने वाले कीवर्ड के अनुसार, इसलिए हमारी वेबसाइट को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए क्या माना जाना चाहिए?


उपरोक्त स्पष्टीकरण से, एसईओ की मूल अवधारणाओं में शामिल हैं:

  1. सामग्री परोसने की गति। पाठक सामग्री की त्वरित प्रस्तुति चाहते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पहले से ही एक समर्पित सर्वर का उपयोग कर रही है जो सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है और सामग्री को तेजी से वितरित कर सकता है और सर्वर Google द्वारा इंडेक्स पर इसे आसान बनाने के लिए अधिक डेटा भेज सकता है।
  2. प्रस्तुत सामग्री, यहां सामग्री एसईओ में आधार और कोर बन जाती है। लेख प्रासंगिक और कीवर्ड शॉट के लिए उपयुक्त होना चाहिए । और निश्चित रूप से प्रस्तुत सामग्री उन उपयोगकर्ताओं के लिए गुणवत्ता है जो पढ़ते हैं।
  3. वेबसाइट की संरचना और नेविगेशन, संरचना और नेविगेशन स्पष्ट होना चाहिए, क्योंकि यह एसईओ का मुख्य हिस्सा या बुनियादी अवधारणा बन जाता है जिसे लागू किया जाना चाहिए। स्पष्ट संरचना और नेविगेशन आपकी वेबसाइट के लिए क्रॉलिंग Google को आसान बना देगा।
  4. उपयोगकर्ता संतुष्टि, उपयोगकर्ता संतुष्टि उन चीजों में से एक है जो आपकी वेबसाइट को गुणवत्तापूर्ण या नहीं आंक सकती हैं। इसलिए ग्राहक संतुष्टि और उपयोगकर्ता अनुभव पर विचार किया जाना चाहिए।
  5. लोकप्रियता, लोकप्रियता के लिए अधिक विस्तार से समझाया जा करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि mimin यकीन है कि आप पहले से ही वेबसाइट की लोकप्रियता का अर्थ समझते हैं।

ख. SEO ON-PAGE



आप में से जो एसईओ शुरुआत सीखना चाहते हैं, उनके लिए आपको एसईओ ऑन-पेज के बारे में समझना चाहिए। एसईओ ऑनपेज एक खोज इंजन अनुकूलन है जो वेबसाइट के अंदर है/

ऑनपेज के अपने एसईओ में शामिल हैं:
  1. सर्वर, सर्वर या होस्टिंग ध्यान देने वाली चीजों में से एक है, क्योंकि एसईओ ऑनपेज की प्रभावशीलता को मापने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण चीज बन जाती है। सुनिश्चित करें कि आप पाठकों से उच्च लोड ट्रैफ़िक की आवश्यकता को संभालने के लिए अनुकूलित सर्वर का उपयोग करते हैं, जैसे पोर्टल मीडिया के लिए वीपीएस एक्स का उपयोग करना जो लाखों ट्रैफ़िक को संभालने के लिए साबित हुआ है और तेजी से नवीनतम सामग्री को Google को भेजता है ताकि वेबसाइट सामग्री खोज इंजन द्वारा सूचकांक में तेजी से हो सके।
  2. सीएमएस मंच, सीएमएस मंच चयन भी नोट करने की बातों में से एक है। आपके लिए अनुशंसित, वर्डप्रेस सीएमएस का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि वर्डप्रेस एसईओ सीखना आसान है और इस सीएमएस को अनुकूलित करना आसान है। आप बेस्ट ईकॉमर्स सीएमएस के रूप में वर्डप्रेस का भी उपयोग कर सकते हैं।
  3. सामग्री, सामग्री में मूल एसईओ भी शामिल है, सामग्री आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता और एसईओ का मूल भी है। यह एक अच्छा विचार है एसईओ तकनीकों को समझने के लिए आप कैसे गुणवत्ता लेख बनाने के बारे में पहले पता करने की जरूरत है ।
  4. नेविगेशन और साइट संरचना, साथ ही सामग्री, नेविगेशन या एसईओ बेसिक्स। आप अपनी वेबसाइट की संरचना का आकलन करने के लिए Google की वेबसाइट डेटा संरचना चेक टूल पर अपनी वेबसाइट की संरचना का विश्लेषण कर सकते हैं।
  5. स्पीड लोडिंग। वेबसाइट की गति अधिक सुलभ होने के लिए सामग्री का समर्थन करने में महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने पोर्टल मीडिया के लिए वीपीएस एक्स का उपयोग किया है ताकि आपकी वेबसाइट की सामग्री को तेजी से संसाधित किया जा सके और वेबसाइट को तेजी से बनाने के लिए साबित किया गया हो, भले ही इसे लाखों सामग्री रीडर ट्रैफ़िक द्वारा एक्सेस किया जाए। अपनी वेबसाइट के गति प्रदर्शन में सुधार करने के लिए। आप गूगल के स्वामित्व वाली लोड स्पीड का परीक्षण कर सकते हैं।

सी. Seo Off-Page

ऑफ-पेज एसईओ बाहरी कारकों पर अनुकूलन है जो सीधे वेबसाइट से संबंधित नहीं हैं। इसलिए एसईओ ऑफ पेज पेज पर एसईओ के विपरीत है जो वेबसाइट के अंदर की ओर से अनुकूलन है।

यहां से आपको पेज पर एसईओ साइड और एसईओ ऑफ पेज के बीच अंतर समझना होगा, तो ऑफपेज एसईओ क्या हैं?
  1. लिंक बिल्डिंग, लिंक बिल्डिंग आपके ब्लॉग पर अन्य वेबसाइटों से बाहरी लिंक बनाकर एक काफी लोकप्रिय एसईओ तकनीक, वेबसाइट अनुकूलन तकनीक है। लिंक बिल्डिंग को आमतौर पर बैकलिंक भी कहा जाता है।
  2. सोशल सिग्नल, सोशल सिग्नल या सोशल शेयरिंग विजिटर्स को लाने के लिए सोशल मीडिया पर शेयर करके वेबसाइट्स का ऑप्टिमाइजेशन होता है। इस तरह से आप में से उन लोगों के लिए आवेदन करना आसान है जो अभी भी शुरुआती लोगों के लिए एसईओ सीख रहे हैं। क्योंकि आपको अपने जाले को बड़े पैमाने पर अनुकूलित करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  3. ब्रांडिंग, Mimin का मानना है कि अगर आप पहले से ही ब्रांडिंग के बारे में समझते हैं, तो अच्छी तरह से इस एसईओ तकनीक को जानने का एक आसान तरीका है कि आप आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं या उत्पादों पर ब्रांड रिवेयरन कैसे बना सकते हैं। वहीं आप अपनी वेबसाइट की ब्रांडिंग में आसानी से सुधार कर सकते हैं।

घ. कीवर्ड रिसर्च

कीवर्ड अनुसंधान एक समझना चाहिए और एसईओ शुरुआती सीखना चाहिए, कीवर्ड अनुसंधान आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए आपकी मुख्य कुंजी है।

कीवर्ड रिसर्च यह पता लगाने का एक तरीका है कि किसी कीवर्ड में बहुत सारी खोजें हैं या नहीं और पता लगाएं कि कीवर्ड खोज प्रतियोगिता कैसी है, चाहे वह फीता फीता हो या उच्च।

कीवर्ड प्रतियोगिता जितनी अधिक होगी, पेज एक पर जीतना उतना ही कठिन होगा, इसलिए आप जान सकते हैं कि लेख बनाते समय किस कुंक शब्द का उपयोग करना है।

वैसे अगर आप कीवर्ड रिसर्च के बारे में नहीं सोचते हैं तो आप सिर्फ एक ऐसे विषय के साथ एक लेख बना सकते हैं जिसमें कोई खोज या कम खोज मात्रा नहीं है। आपको आश्चर्य होना चाहिए, भले ही आपके द्वारा लिखे गए लेख को पहला स्थान दिया गया था लेकिन परिणाम से मुझे ट्रैफ़िक नहीं मिला। निश्चित रूप से आप पूछ रहे हैं क्यों? यही कारण है कि कीवर्ड रिसर्च इतना महत्वपूर्ण है।

कीवर्ड रिसर्च के लिए आप नील पटेल के शक्तिशाली और निश्चित रूप से मुफ्त उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। आप नील पटेल की यूबरसस्ट वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कीवर्ड के लिए कीवर्ड अनुसंधान देख सकते हैं "एसईओ जानें" ubbersuggest पर।

ई. कंटेंट मार्केटिंग

कंटेंट मार्केटिंग एक मार्केटिंग प्रयास है जिसका उद्देश्य उन उपयोगकर्ताओं को लाभ पहुंचाना है, जिनका लक्ष्य ब्रांड जागरूकता बढ़ाने या उपयोगकर्ताओं को आपके व्यवसाय से अधिक परिचित बनाने का है।

कंटेंट मार्केटिंग एसईओ से ज्यादा अलग नहीं है, इसलिए आप एसईओ और कंटेंट मार्केटिंग इम्प्लीमेंटेशन सीख सकते हैं।

सामग्री विपणन में महारत हासिल करने के लिए आपको यह समझने की जरूरत है कि उपयोगकर्ताओं के लिए गुणवत्ता सामग्री कैसे बनाई जाए, यह सामग्री विपणन का सार बन जाता है।

अच्छी तरह से सामग्री विपणन अनुभाग क्या है:
  1. सामग्री की गुणवत्ता को प्राथमिकता देना, आपको सामग्री की गुणवत्ता, शीर्षक और सामग्री की प्रासंगिकता, प्रदान की गई जानकारी आदि सहित इस सामग्री की गुणवत्ता को प्राथमिकता देनी चाहिए। वैसे आप ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं को पसंद हो।
  2. सामग्री की मात्रा वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता, आप निश्चित रूप से मात्रा और सामग्री की गुणवत्ता के बीच उलटा महसूस करते हैं। इसलिए सामग्री की गुणवत्ता और मात्रा पसंद करते हैं। बहुत सारे सामग्री निर्माता हैं जो मात्रा पर ध्यान केंद्रित करते हैं ताकि गुणवत्ता कम हो जाए।
  3. आपके द्वारा बनाई गई सामग्री पर ध्यान केंद्रित करें, आपके द्वारा बनाई गई सामग्री पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आप अधिक आसानी से गुणवत्ता सामग्री बना सकें। सामग्री बनाने के अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रहें।

2. एसईओ लर्निंग नियमों को जानें


एसईओ लर्निंग नियम 80% प्रैक्टिस और 20% लर्निंग हैं। इन नियमों के लिए आपको एसईओ सीखने से अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता होती है।

आपको कैसे होना है? निश्चित रूप से आप पूछेंगे कि आपको सीखने से अधिक अभ्यास क्यों करना चाहिए।

जैसा कि आप अधिक अभ्यास करते हैं, आपको बेहतर पता चल जाएगा कि एसईओ तकनीकों को आसानी से कैसे या कैसे समझना है। या आप एसईओ कार्यान्वयन और एसईओ को आसानी से सीखने के तरीके के बारे में अधिक जान सकते हैं।

अधिक अभ्यास एक महसूस करता है जो आपको अधिक आसानी से समझने में मदद कर सकता है कि एसईओ क्या है और यह कैसे काम करता है।

इस तरह आप एसईओ को तेजी से समझ सकते हैं, जब आप अभ्यास के माध्यम से एसईओ को समझना शुरू करते हैं तो आप सिर्फ नए एसईओ विज्ञान को फिर से सीखते हैं, और फिर भी आपको सिद्धांत से अधिक अभ्यास करना होगा।

3. विशेषज्ञों में एसईओ जानें

एसईओ को जल्दी से सीखने के लिए आपको अहिलिन्या पर सीखना होगा, विशेषज्ञों का अध्ययन करके आप अधिक आसानी से समझ सकते हैं क्योंकि आपको निर्देशित किया जाएगा और बताया जाएगा कि कैसे और खोज इंजन अनुकूलन की तकनीक। यही कारण है कि आपको विशेषज्ञों का अध्ययन करना होगा।

आप एसईओ पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्राप्त करने के लिए, लेकिन निश्चित रूप से एसईओ पाठ्यक्रम लेने के लिए काफी महंगा खर्च होता है, लेकिन आप लिंक पर एक मुफ्त एसईओ कोर्स ले सकते हैं।

आप इंटर्नशिप कंपनियों द्वारा मुफ्त एसईओ विशेषज्ञों के बारे में भी जान सकते हैं जो आपको अध्ययन करने के लिए स्वीकार कर सकते हैं, होस्टिंग हीरोज में एसईओ इंटर्नशिप में से एक।

आप नायकों की मेजबानी में इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं, यहां आप विशेषज्ञों पर एसईओ सीख सकते हैं ताकि आप एसईओ तकनीकों को बेहतर ढंग से समझ सकें।

यह सिर्फ एसईओ के बारे में नहीं है, आप पूछने के लिए स्वतंत्र हैं और पाते हैं कि आपको किस ज्ञान की आवश्यकता है जैसे विश्लेषक डेटा, वेब डिज़ाइन, ग्राफिक डिज़ाइन आदि।

4. एसईओ लर्निंग प्रक्रिया में सुधार


कार्यप्रणाली शॉर्टकट की तलाश किए बिना सीखने की प्रक्रिया में सुधार करें, यहां से आपको पता होना चाहिए कि आप में कौन सी एसईओ सीखने की प्रक्रिया की कमी है, पद्धतिगत न करें या अपनी सीखने की प्रक्रिया की सच्चाई को गलत न करें।

आपको एक एसईओ तकनीक पर ध्यान केंद्रित न करने दें, जब तक कि आप भूल न जाएं कि अभी भी सीखने के लिए कई तकनीकें हैं। मान लें कि आप लिंक बिल्डिंग के बारे में ऑफपेज एसईओ सीखते हैं, यदि आप एक तकनीक पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो लंबे समय तक लेती है तो आपकी सीखने की प्रक्रिया लंबी है। यही कारण है कि आप की पहचान करने में अच्छा होना चाहिए ।

बेशक, आपको अपने द्वारा उपयोग की जा रही सीखने की प्रक्रिया को समझना और पहचानना होगा, जिसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए या जिसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।

जब आप इसे लागू कर सकते हैं तो आप शुरुआती लोगों के लिए एसईओ को अधिक आसानी से समझने में सक्षम होंगे। क्योंकि एसईओ तकनीकें व्यापक हैं, इसलिए एसईओ का अध्ययन करने की प्रक्रिया को ट्रिम करने में सक्षम होने के लिए प्रक्रिया में सुधार करें।

5. आप पर काम कर रहे एसईओ तकनीकों पर ध्यान केंद्रित




आजकल एसईओ के काम करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, एसईओ विशेषज्ञ ए और एसईओ विशेषज्ञ बी के बीच एसईओ सीखने के अलग-अलग तरीके हैं। वैसे यहां से आपको उन एसईओ तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए जिन पर आप काम कर रहे हैं।

याद रखें कि एसईओ तकनीक बहुत व्यापक है, इसलिए एसईओ तकनीक चुनें जो आपको लगता है कि लागू करने और समझने में आसान हैं।

जब आप एसईओ को समझने के माध्यम से आधे रास्ते पर हों तो इसे न होने दें, इसके बजाय आप अन्य एसईओ तकनीकों को सीखने के लिए एसईओ तकनीकों को बदल रहे हैं। यह आपको बाद में एसईओ समझने पर अधिक भ्रमित कर देगा।

एक बार जब आप एक एसईओ तकनीक पा लेते हैं जो आपको लगता है कि अच्छा है, तो बस शुरुआती लोगों के लिए एसईओ सीखने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको लगता है कि सबसे अच्छा है। यहां से आप एसईओ को तेजी से समझ सकते हैं।

6. मेहनती एसईओ लर्निंग एंड प्रैक्टिस


ताकि आप जल्दी से एसईओ सीखें आप एसईओ को अधिक लगन से सीख सकते हैं और एसईओ का अभ्यास कर सकते हैं, इस तरह आप एसईओ को तेजी से समझ सकते हैं।

आप में से जो लोग एसईओ शुरुआती के बारे में अधिक तेजी से समझना चाहते हैं, उनके लिए आप एसईओ को अधिक लगन से सीख सकते हैं और अभ्यास कर सकते हैं। निश्चित रूप से उपरोक्त एसईओ लर्निंग नियमों के अनुसार, अर्थात् 80% अभ्यास और 20% सीखना।

यह मत करो जब आप एसईओ आप हार की कम समझ महसूस करने के लिए शुरू, समझने के लिए मेहनती रहने और एसईओ तकनीकों का अभ्यास ।

7. पता है अगर एसईओ धैर्य की जरूरत है


याद करना! एसईओ यह तत्काल नहीं हो सकता है इसलिए एसईओ को धैर्य रखना चाहिए। नहीं सब कुछ हम अभ्यास परिणाम के साथ आ जाएगा, लेकिन यह एक प्रक्रिया की आवश्यकता है ।

लिंक बिल्डिंग के बारे में उदाहरण के लिए, लिंक बिल्डिंग निश्चित रूप से परिणाम लाने में काफी समय लगता है। इसी तरह, आपकी वेबसाइट आपकी वेबसाइट के पास बहुत अधिक ट्रैफ़िक होने से पहले आपकी वेबसाइट सबसे पहले बढ़ती है।

आपको लगता है कि तुम क्या कर रहे है असफल हो रहा है क्योंकि यह सब कुछ आप सीखते हैं के लिए परिणाम नहीं मिलता है, याद है एसईओ एक प्रक्रिया की जरूरत है मत करो ।

एसईओ प्रक्रिया को आपकी वेबसाइट को प्रभावित करने की प्रतीक्षा करते समय, आप या तो सीखने की प्रक्रिया की पहचान या अपनी वेबसाइट की पहचान की पहचान करते हैं। आप अपनी वेबसाइट के अनुकूलन के लिए सुराबाया एसईओ सेवाओं की भी तलाश कर रहे हैं। यह आकलन करने का प्रयास करें कि आपके एसईओ सीखने की प्रक्रिया या आपके द्वारा प्रबंधित वेबसाइट में कुछ भी कमी है या नहीं।

Post a Comment

Previous Post Next Post