कैसे प्राप्त करें क्वालिटी बैकलिंक्स


गुणवत्ता बैकलिंक प्राप्त करने के 7 तरीके - बैकलिंक प्राप्त करना सीखना सबसे पुराना और सबसे प्रभावी एसईओ रणनीति में से एक है। यह कार्बनिक खोज ट्रैफ़िक को बढ़ाने का एक शक्तिशाली तरीका भी है। लेकिन आपको गुणवत्ता बैकलिंक बनाने के बारे में सावधान रहना होगा। यह शुरुआत से ही रहा है कि लिंक कैसे गूगल और अन्य खोज इंजन निर्धारित कैसे उन वेबसाइटों पर भरोसा कर रहे हैं का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है. Google और अन्य खोज इंजन प्रत्येक लिंक को सिफारिश की तरह मानते हैं, वेबसाइट निर्देशित जितनी अधिक लिंक होती है, उसकी विश्वसनीयता पहचानी जाती है और यह खोज परिणामों में उतना ही अधिक रैंक होती है।


लेकिन दुर्भाग्य से कुछ साइट और एसईओ मालिक संदिग्ध तरीकों से लिंक जोड़कर इस प्रक्रिया के साथ खिलौना करने की कोशिश करते हैं। इसलिए, Google के कई अपडेट, जिनमें से अधिकांश संदिग्ध लिंक बनाने के प्रयासों से संबंधित हैं। वास्तव में, रैंकिंग में सुधार करने के लिए, यह सिर्फ उधार लेने, चोरी या गुणवत्ता backlinks का अनुरोध करके नहीं हो सकता । लेकिन अगर आप एक वैध लिंक प्राप्त करने के लिए समय लेने के लिए तैयार हैं, तो यह अभी भी आपकी वेबसाइट की विश्वसनीयता और रैंकिंग में सुधार कर सकता है।


इसलिए, इस लेख में हम इस बारे में बात करेंगे कि वैध और गुणवत्ता वाले बैकलिंक कैसे प्राप्त करें, जो आपको Google और अन्य खोज इंजन दिखाने में मदद करेगा कि आपकी वेबसाइट एक उच्च रैंकिंग की हकदार है।


एसईओ के लिए गुणवत्ता बैकलिंक महत्वपूर्ण हैं


लिंक हमेशा कैसे गूगल रैंक वेबसाइटों की तरह खोज इंजन में एक महत्वपूर्ण कारक रहा है, और आज भी वैध हैं । सर्च इंजन मूल रूप से आपकी साइट के हर लिंक को सामग्री की गुणवत्ता में विश्वास के आकलन के रूप में देखते हैं। इसलिए, आप अपनी वेबसाइट की ओर जितने अधिक लिंक इंगित करेंगे, आपकी वेबसाइट पर उतना ही अधिक विश्वसनीय होगा।


Google ने अपनी वेबसाइट की विश्वसनीयता को मापने के तरीके पर विशेष जारी नहीं किया है. लेकिन ऐसे कई उपकरण हैं जो आपको यह पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट कितनी विश्वसनीय है। यह न भूलें कि अधिक लिंक बेहतर है, लेकिन केवल तभी जब वे विश्वसनीय साइटों से आते हैं। खोज इंजन विश्वसनीयता प्राप्त करने के मामले में, लिंक गुणवत्ता मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है।


२०१२ में, Google ने वेबसाइट मालिकों के लिए दंड लगाना शुरू किया जो अपने एल्गोरिदम में हेरफेर करने के लिए लिंक योजनाओं का उपयोग करते हैं । प्रश्न में योजना लिंक खरीदना और बेचना, अत्यधिक लिंक का आदान-प्रदान करना, या लिंक बनाने के लिए स्वचालित कार्यक्रमों का उपयोग करना है। गूगल के एल्गोरिदम अनैतिक संबंधों का पता लगाने में और अधिक परिष्कृत बनने के लिए जारी रहेगा । यह तब शुरू हुआ जब Google ने स्पैम और जोड़ तोड़ लिंक निर्माण प्रथाओं को स्वचालित रूप से पहचानने के लिए डिज़ाइन किया गया "पेंगुइन" अपडेट जारी किया।


दूसरी ओर, यह एल्गोरिदम अपडेट यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि जोड़ तोड़ लिंक और स्पैम वाली साइटों को किए गए कार्यों के लिए पुरस्कृत नहीं किया जाता है। इसलिए, जब आप अपनी वेबसाइट का लिंक बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन किए बिना ऐसा करते हैं. लिंक के लिए भुगतान न करें या सिस्टम को अन्य तरीकों से खेलने की कोशिश न करें। चूंकि खोज इंजन एल्गोरिदम विकसित होते रहते हैं और अधिक उन्नत हो जाते हैं, इसलिए ये रणनीति उन्हें बेहतर बनाने की तुलना में आपकी रैंकिंग से समझौता करने की अधिक संभावना है। इसलिए, प्राकृतिक और गुणवत्ता वाले लिंक बनाने पर ध्यान केंद्रित करें, ताकि वे उपयोगकर्ता को अधिक मूल्य प्रदान कर सकें।


एसईओ के लिए गुणवत्ता बैकलिंक कैसे प्राप्त करें


अन्य एसईओ रणनीतियों की तरह, बड़ी संख्या में गुणवत्ता बैकलिंक का निर्माण आपकी वेबसाइट पृष्ठों में से एक को उद्धृत करने के लिए किसी अन्य साइट के मालिक को भुगतान करने से अधिक चुनौतीपूर्ण होगा। यहां 7 रणनीतियां दी गई हैं जिन्हें आप गुणवत्ता बैकलिंक प्राप्त करने और लंबे समय तक सकारात्मक प्रभाव प्राप्त करने के लिए लागू करने की कोशिश कर सकते हैं।


1. अन्य वेबसाइटों या ब्लॉग के लिए सामग्री लिखें


गुणवत्ता बैकलिंक प्राप्त करने का एक तरीका। किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग पर मुफ्त सामग्री दान करके, आपको अपनी साइट पर बैकलिंक से पुरस्कृत किया जाएगा। यह पहले से ही कई लोगों द्वारा किया गया एक तरीका है क्योंकि यह दोनों वेबसाइटों के लिए एक जीत समाधान है। पहले पार्टियों को मुफ्त सामग्री मिलेगी जिसे उनके दर्शकों के साथ साझा किया जा सकता है, जबकि अन्य उच्च गुणवत्ता वाले लिंक उत्पन्न कर सकते हैं।


2. पब्लिक रिलेशन


कुछ लोगों के लिए, विशेष रूप से जो लोग डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करते हैं, वे इस विधि को एक पुरानी विधि के रूप में सोचेंगे। तकनीकी रूप से यह उस तरह कहा जा सकता है । हालांकि, बैकलिंक बनाने के संदर्भ में, यह शब्द बैकलिंक प्राप्त करने का सिर्फ एक तरीका है जिसका उपयोग आप बड़े पैमाने पर हासिल करने के लिए कर सकते हैं। सबसे अच्छे तरीकों में से एक समाचार लेख या अन्य ऑनलाइन सामग्री में एक स्रोत के रूप में उद्धृत किया जाना है। ब्लॉगर्स और पत्रकार अभी भी नई जानकारी की तलाश में हैं। इसलिए जब भी आपका बिजनेस कुछ हासिल करता है या बड़ी चीजें करता है तो प्रेस रिलीज करें ।


3. टूटे हुए लिंक का लाभ उठाएं


यहां तक कि सम्मानित वेबसाइटों को अभी भी लिंक टूटने की संभावना है। वेबसाइट पर प्रत्येक लिंक शुरू में ऑनलाइन दूसरे पृष्ठ से जुड़ा हुआ है। लेकिन क्योंकि वेबसाइटें अक्सर अपनी सामग्री को बदलती या स्थानांतरित करते हैं, इसलिए कुछ लिंक अंततः उन पृष्ठों को तोड़ देंगे या आगे बढ़ेंगे जो अब मौजूद नहीं हैं। जब कोई उपयोगकर्ता टूटे हुए लिंक पर क्लिक करता है, तो वेबसाइट एक 404 त्रुटि पृष्ठ प्रदर्शित करती है जो उन्हें बताती है कि प्रश्न में पृष्ठ अब मौजूद नहीं है। यह निश्चित रूप से उपयोगकर्ताओं को एक बुरा अनुभव देगा और खोज इंजनों के लिए वेबसाइटों को कुशलता से ब्राउज़ और इंडेक्स करना मुश्किल बना देगा।


आप टूटे हुए लिंक का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि इस रणनीति को बाद में टूटे हुए लिंक मिलेंगे, मूल रूप से संदर्भित सामग्री की पहचान करेंगे, फिर वेबसाइट को टूटे हुए लिंक को अधिक प्रासंगिक सामग्री के लिए एक वैध लिंक के साथ बदलने का अवसर देंगे। और वह सामग्री, ज़ाहिर है, आपकी वेबसाइट पर है।


4. गगनचुंबी इमारत सामग्री


स्काईस्क्रैपिंग आपकी वेबसाइट पर सामग्री खोजने की प्रक्रिया है जो पहले से ही अच्छी है, फिर इसे और भी लोकप्रिय बना रही है। इस अवधारणा को बैकलिंको के ब्रायन डीन द्वारा पेश किया गया था और अभी भी मूल्यवान सामग्री विचार उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है जो आपकी वेबसाइट के लिंक उत्पन्न कर सकता है। तो फिर कैसे? यदि आपके पास एक विशिष्ट प्रतियोगी है, तो आप Ahrefs के साइट एक्सप्लोरर का उपयोग करके स्काईस्क्रेसिंग शुरू कर सकते हैं। आपको बस अपने लक्षित डोमेन में प्रवेश करना है और लिंक द्वारा साइट एक्सप्लोरर-पेज-बेस्ट का चयन करें।


5. विलय स्रोत


वेबसाइट पर आप जिन लिंक से लिंक करते हैं, वे ब्लॉग पोस्ट और अन्य जानकारी पृष्ठ हैं। 100% मूल सामग्री भरोसेमंद लिंक बनाने का एक प्रभावी तरीका है। लेकिन वास्तव में, आपको ऐसी सामग्री बनाने की आवश्यकता नहीं है जो 100% मूल है। ऐसा नहीं है कि आप अन्य वेबसाइटों पर सामग्री को साहित्यिक चोरी और पुनर्प्रकाशित कर सकते हैं। इसके बजाय, आप जानकारी खोज सकते हैं और अपने व्यवसाय के लिए प्रासंगिक अनुसंधान संकलित कर सकते हैं। कुंजी आपके व्यवसाय के आसपास के लोगों के लिए उपयोगी जानकारी बनाना है। आप विभिन्न स्थानों से जानकारी का सारांश बनाकर शुरू कर सकते हैं।


6. प्रतियोगी बैकलिंक ढूंढें


यह संभव है कि यदि आपके प्रतिस्पर्धियों को जोड़ने वाले बैकलिंक हैं, तो वे आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक भी लिंक करेंगे। आप चाहते हैं प्रत्येक कीवर्ड के लिए शीर्ष दस वेबसाइटों की पहचान करके शुरू करें। इसके बाद गूगल सर्च करें और टॉप टेन डोमेन का चयन करें।


7.  एकइन्फोग्राफिक बनाएं


बहुत सारे लोग हैं जो इन्फोग्राफिक्स पसंद करना शुरू कर रहे हैं। क्योंकि यह दृश्यों पर निर्भर करता है और देखना दिलचस्प है, पाठकों को यह देखना पसंद है। और कई रचनाकार अपनी इन्फोग्राफिक सामग्री साझा करना शुरू कर रहे हैं। जब आप अपनी वेबसाइट के लिए एक इन्फोग्राफिक बनाते हैं, तो कोई व्यक्ति जो अपनी वेबसाइट पर इन्फोग्राफिक साझा करता है, उसे निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट से लिंक करना चाहिए। एक बार जब आप इसे बना और प्रकाशित कर लेते हैं, तो आप आपके द्वारा किए गए व्यवसाय के अनुसार अन्य ब्लॉगों तक पहुंच सकते हैं, और उनसे प्रासंगिक होने पर सामग्री साझा करने के लिए कह सकते हैं। यदि वे आपकी वेबसाइट को लिंक करते हैं, तो आपको गुणवत्ता बैकलिंक प्राप्त करने का एक तरीका मिल गया है।


यह गुणवत्ता बैकलिंक प्राप्त करने के 7 तरीके हैं। उपरोक्त सभी तरीके अंततः एक चीज पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अर्थात् संबंधों के निर्माण से बैकलिंक का निर्माण। चूंकि कई लोग नहीं जानते कि आप कौन हैं, इसलिए बैकलिंक बनाने के लिए आप सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि आप कौन हैं दर्शकों को बताएं। एक बार जब आपका व्यवसाय नाम ध्वनि शुरू हो जाता है, तो कई लोग आपको अपने व्यवसाय के लिए एक सभ्य एसईओ रेटिंग देंगे।

3 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post